Flying Car का सपना होगा साकार ,Boeing को मिली ये सफलता

84

बोइंग फ्लाइंग कार को लेकर काम कर रही है, कंपनी ने एक बयान में कहा कि इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान का परीक्षण मंगलवार को अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन के बाहर किया गया। बोइंग UBER और Google के संस्थापक लैरी पेज द्वारा समर्थित एक स्टार्टअप के तहत ऐसे वाहन विकसित कर रहा है, जिनका उपयोग भविष्य में व्यक्तिगत हवाई परिवहन के लिए किया जा सकता है।

बोइंग के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी ग्रेग ह्य्सोप ने कहा, ‘एक साल में, हमने एक वैचारिक डिजाइन से उड़ते हुए प्रोटोटाइप में प्रगति की है।’ वाहन को टेकऑफ़ से लैंडिंग तक की पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसकी सीमा 50 मील (80 किलोमीटर) तक है।  Aurora के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन लैंगफोर्ड ने कहा,’यह वही है जो क्रांति की तरह दिखता है, और यह स्वायत्तता के कारण है।’

उन्होंने कहा ‘प्रमाणित स्वायत्तता शांत, स्वच्छ और सुरक्षित शहरी वायु गतिशीलता को संभव बनाने जा रही है।’ बोइंग ने कहा कि यह 500 पाउंड (226 किलो) तक के परिवहन के लिए डिजाइन किए गए एक मानवरहित पूर्णत: इलेक्ट्रिक कार्गो एयर व्हीकल (CAV) पर भी काम कर रहा है। कार्गो वाहन ने पिछले साल अपनी पहली इनडोर उड़ान पूरी की और 2019 में आउटडोर उड़ान परीक्षण देखेंगे।

पिछले साल, बोइंग ने ‘भविष्य की गतिशीलता’ अनुसंधान के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक नई सुविधा के भीतर अनुसंधान और प्रयोगशाला स्थान स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की थी।