IAF Air Strike के दौरान जन्‍मा बच्‍चा, मां-बाप ने नाम रखा ‘मिराज सिंह’

80

पाकिस्‍तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक के बाद भारत में जश्‍न का माहौल है। देश के विभ‍िन्‍न हिस्‍सों में लोगों ने मंगलवार को हुई कार्रवाई बाद जश्‍न मनाया। कई स्‍थानों पर लोगों ने पटाखे जलाकर अपनी खुशी का इजहार किया तो कहीं लोगों ने मिठाइयां बांटीं। हर किसी ने भारतीय वायुसेना के जज्‍बे को सैल्‍यूट किया तो राजस्‍थान के एक दंपति ने अनूठे अंदाज में यह खुशी मनाई।

भारतीय वायुसेना जब पाकिस्‍तान के खैबर-पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर बम बरसा रही थी, तभी राजस्‍थान के इस दंपति के घर एक नया मेहमान आया। वायुसेना ने यह कार्रवाई तड़के करीब 3.30 बजे शुरू की थी और यह करीब 21 मिनट तक चली थी। इसी दौरान 3.50 बजे इस दंपति के घर में एक नन्‍ही जान ने जन्‍म लिया, जिसे उन्‍होंने अनूठा नाम दिया।

राजस्‍थान के नागौर जिले के दाब्दा गांव के रहने वाले महावीर सिंह की पत्‍नी सोनम सिंह ने मंगलवार को ही तड़के करीब 3.50 बजे बेटे को जन्‍म दिया, जिसका नाम उन्‍होंने इस कार्रवाई में अहम भूमिका निभाने वाले मिराज-2000 विमान की तर्ज पर ‘मिराज सिंह राठौर’ रखा। इस परिवार के एक सदस्‍य वायुसेना में हैं और वह फिलहाल नैनीताल एयरफोर्स स्‍टेशन पर तैनात हैं।

यहां उल्‍लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000 फाइटर जेट के जरिये ही बालाकोट में आतंकी कैंप को निशाना बनाया था। 12 लड़ाकू विमानों ने इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया था और जैश-ए-मोहम्‍मद के ठ‍िकाने ध्‍वस्‍त कर दिए। बताया जाता है कि इसमें 350 से अधिक आतंकी मारे गए।