यह है दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण शहर

93

दुनिया में आज हर कोई रहने के लिए शांतिपूर्ण जगह की तलाश करता है। लेकिन 21वीं सदी के इस दौर में कोई भी देश, शहर आतंकवाद और प्रदूषण की समस्या से अछूता नहीं है। लेकिन ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना ऐसा शहर है जिसे रहने के लिए सबसे बेहतर माना जा रहा है। इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स की ओर से जारी ताजा सूची से ये जानकारी सामने आई है।

इस रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि विएना दुनिया में रहने के लिहाज से सबसे खुशगवार शहर है। 140 शहरों की इस रैंकिंग में दो शहर एक दूसरे को टक्कर देते नजर आए। इसके पहले पिछले सात सालों से मेलबर्न को इस सूची में शीर्ष स्थान पर रखा जा रहा था। लेकिन इस साल पहली बार विएना शहर पहले पायदान पर आ गया।

पश्चिमी यूरोप के विएना को इस साल क्राइम रेट और आतंकी हमले कम होने के कारण इस सूची में पहले पायदान पर रखा गया। बताया जाता है कि यूरोप में यह सर्वे 2004 से करवाया जा रहा है।

सूची के अनुसार अगर सबसे अशांत जगह की बात की जाए तो वह है दमिश्क। इसके बाद ढाका और नाइजीरिया का लागोस है। इस सर्वे में खतरनाक शहरों बगदाद और काबुल जैसे शहरों को नहीं रखा गया था।

गौरतलब है कि पिछले दो सालों से यूरोप ने कई आंतकी हमले देखे हैं। मेलबर्न और विएना दोनों को इंफ्रास्ट्रक्चर की कैटेगरी में एक समान रेटिंग मिले हैं। हालांकि विएना को कल्चर में सबसे अधिक नंबर मिले हैं।

इस सूची में ओसाका, कालगेरी और सिडनी जैसे शहर को टॉप पांच में जगह मिली है। लंदन को 48वें रैंक पर रखा गया है। आपको बता दें कि विएना विदेशी पर्यटकों का फेवरेट स्थान है। यह हरियाली, खूबसूरत झील, लोकप्रिय समुद्री तट और वाइनयार्ड के लिए फेमस है। यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी सस्ते हैं। यूरोप में यह सबसे सुरक्षित शहर में भी जाना जाता है।